पृष्ठ

सोमवार, 5 नवंबर 2018

मंत्री का गोद लिया गांव लूट से त्रस्त और मंत्री जी मस्त


गौतमबुद्ध नगर से सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा के गोद लिए गांव के लोगों ने मंत्री सहित भाजपा के किसी भी कार्यकर्ता की अपने गांव कचैडा वारसाबाद में घुसने पर रोक लगा दी है। दादरी के गांव कचैड़ा वारसाबाद के लोगों ने गांव के बाहर एक बोर्ड लगा दिया है जिस पर लिखा है कि यहां बीजेपी वालों का आना सख्त मना है। अब यह बोर्ड और इसकी तस्वीर सोषल मीड़िया पर खासी वायरल हो रही है।

दरअसल गांव के किसानों ने ही इस बोर्ड पर यह लिखा है और इसकी वजह उनकी जमीन है। दरअसल किसानों का आरोप है कि भाजपा सरकार ने बिल्डर को उनकी जमीन पर कब्जा दे दिया और जब उन्होंने विरोध किया तो उन पर लाठीचार्ज कराया गया। इसी से नाराज होकर किसानों ने बोर्ड लगाकर लिख दिया- भाजपा वालों का गांव में आना सख्त मना है लिखा है।

दादरी तहसील के गांव कचहैड़ा समेत आसपास के करीब छह गांवों की जमीन को बिल्डर ने सीधा बैनामा कराकर किसानों से लिया था। किसानों को जमीन अधिग्रहण की शर्तो के मुताबिक मुआवजा और सुविधाएं देने का आश्वासन दिया गया था।

आश्वासन के चलते ही किसानों ने अपनी जमीन दी थी। किसान लंबे समय से अतिरिक्त मुआवजा 64.7 फीसदी देने, प्लाट देने समेत मांगों को लेकर आंदोलन करते रहे हैं। आंदोलन के चलते 84 किसान जेल भी चले गए हैं।
मांगों के पूरा नहीं करने के चलते ही जमीन पर कब्जा नहीं दिया गया था। जमीन पर कब्जे को लेकर शुक्रवार को बिल्डर के साथ योगी प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। जमीन पर पुलिस बल के दम पर कब्जा दिला दिया गया।

विरोध करने पर किसानों पर लाठीचार्ज किया गया। महिलाओं को भी पीटा गया। लाठीचार्ज करने, जेल भेजने से नाराज ग्रामीणों ने रविवार को गांव के बाहर एक बोर्ड लगा दिया है।

ग्रेटर नोएडा के कचैड़ा वारसाबाद गांव में किसानों पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में लोगों ने सांसद और विधायक के साथ-साथ बीजेपी पर गुस्सा निकालना शुरू कर दिया है। लोगों ने बोर्ड लगाकर बीजेपी के नेताओं की गांव में एंट्री बैन की बात लिख दी है। इस गांव को सांसद डॉ. महेश शर्मा ने गोद लिया हुआ है। आरोप है कि किसानों पर चार दिनों से अत्याचार हो रहा है, लेकिन सांसद और विधायक ने उनकी सुध नहीं ली है।

2013 में प्रशासन व बिल्डर के बीच हुए समझौते के अनुसार किसानों की मांगें पूरी की जाए। कचैड़ा गांव को क्षेत्रीय सांसद और केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने गोद लिया, लेकिन आरोप है कि किसानों के हित कोई कदम नहीं उठाया है। इसलिए बीजेपी पार्टी के कार्यकर्ता की गांव एंट्री न होने देने का फैसला लिया गया है। ग्रामीण आकाश नागर ने कहना है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है। बादलपुर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि बिल्डर के काम रोकने व विरोध करने पर पुलिस फोर्स पर पथराव करने के आरोप में किसानों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। तीसरे दिन भी बिल्डर का कार्य चालू रहा। विरोध करने पर रिपोर्ट कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। बताया यह भी जा रहा है कि जिस जमीन का अधिग्रहण बिल्डर ने नही किया था उस पर भी बिल्डर ने जेसीबी मशीन घुमवाकर उस पर पुलिस की सहायता से कब्जा ले लिया गया है। 

यूपी की योगी सरकार की सांठगांठ से हो रही बिल्डर की मनमानी के खिलाफ कचैडा और आसपास के गांवों के लोग धरने पर टिक गये हैं और उनका समर्थन करने के लिए सभी दलों के नेता यहां पहुंचना शुरू हो गये हैं। भाकपा के गौतमबुद्ध नगर जिले के पार्टी संयोजक डाॅ. सी सदाशिव भी धरने को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे। डाॅ. सदाशिव ने बताया  िकवह भाकपा की तरफ से संघर्षरत किसानों का समर्थन करने दो बार धरना स्थल पर आ चुके हैं। रविवार 4 नवंबर को भी उन्होंने गांव का दौरा किया और किसानों की समस्याओं को जाना। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें